Wednesday 15 November 2017

कैसे लिवर (Liver) को स्वस्थ रखे


लिवर (Liver) मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है और सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, क्योंकि यह रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए जिम्मेदार है। लिवर डिटॉक्सीफिकेशन या विषहरित (detoxification) करने के कई मेडिकल प्रोग्राम हैं, पर ऐसी भी कई प्राकृतिक, और सीधी सादी जीवनचर्या में बदलाव की प्रक्रियाएं भी हैं जिन्हें कर के आप स्वस्थ और साफ़ लिवर पा सकते हैं। आइये पढता हैं यह लेख (liver ko swasth kaise rakhe)।

सही तरल पदार्थों को लेना

कैफीन और शराब का सेवन कम से कम करें: शराब और कैफीन आपके लिवर में विषयुक्त पदार्थों को जमाने के सबसे बड़े जिम्मेदार हैं, और आपको पूरी क्षमता से काम करने से रोकते हैं। अलकोहल और केफ़िनेनेटेड पेयों को कम करके अपने लिवर को साफ़ करें। इन पेयों को नॉन-अल्कोहलिक पेयों से बदलें ताकि आपका लिवर पुनर्निर्माण कर सके। वैसे हाल ही की रिसर्च बताती हैं कि कैफीनरहित कॉफ़ी आपके बड़े हुए लिवर एंजाइमों को घटाने में सहायक हो सकती है। कौन से तरल आपके लिवर एक लिए अच्छे है जानने के लिए आगे पढ़ें।

बहुत सारा पानी पियें: अपने लिवर को साफ़ करने के लिए कम से कम 3 लीटर पानी पिएँ। बहुत सारा पानी पीना आपको हाइड्रेटेड (पानी से परिपूर्ण) रखेगा, जो प्राकृतिक रूप से कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होगा। ये आपके लिवर को विषाक्त और बचे हुए पदार्थों को जल्दी बाहर निकालने में सहायक होगा, और इससे आपके लिवर को तेजी से काम करने और अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अपने आहार में नीम्बू शामिल करें: इन में एक बार चाय या पानी में निम्बू का रस लें। निम्बू का रस पित्त की उस उत्पत्ति में सहायक होता है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होता है। ये अग्नाशय की पथरी (gallstones) को विकसित होने से रोकता है और आपके हाजमे को बढ़ाता है और आपके लिवर को आमाशय के रसों (gastric juices) के अनुरूप चलने देता है।

ग्रीन टी पिएं: ग्रीन टी में काफी मात्रा में केटेकाइन्स (catechins) पाए जाते हैं, ये एक प्रकार का प्लांट एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता हैं और लिवर में वसा के जमाव को कम करने में सहायक होता है। [१]
फलों की स्मूदी या जूस पियें: स्ट्रॉबेरीज, ब्लैकबेरीज, ब्लूबेरीज, और रास्पबेरीज सभी लिवर के स्वास्थ्य को सुधारते हैं। इन फलों में ऐसे आर्गेनिक शुगर पाई जाती है जो रक्त में शुगर के स्तर को कम करते हैं, और आपको बॉडी फैट बर्न करने में सहायता करती है, इससे आपमें फैटी लिवर की बीमारी की संभावनाएं घट जाती हैं। [२]

जूस उपवास (juice fast) प्लान करें: उपवास रखना लिवर को साफ़ करने का एक बेहतर तरीका है। ज्यादातर उपवासों में एक निश्चित समय के लिए केवल फल और सब्जियां ही खाई जाती हैं, या सिर्फ फल और सब्जियों का रस पिया जाता है। सफाई के कई अलग अलग तरीके उपलब्ध हैं--किसी एक का जो आपके शरीर के लिए सही हो चुनाव करें।
अगर आपको कोई समस्या जैसे डाईबिटीज़ है तो उपवास करने के पहले एक नूट्रिशनिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेने पर विचार करना चाहिए।
की विधि 2:

स्वास्थ्यप्रद भोजन खाना

ऐसे आहारों से बचें जो आपके लिवर को नुकसान पहुचाते हों: वे आहार जो प्रोसेस्ड होते हैं और जिनमें बहुत सारे प्रिज़र्वेटीव, फैट्स और कोलेस्ट्रोल होतें हैं, आपके लिवर को वसा अवशेषों से संकुलित (congested) और भरा हुआ बना सकते हैं। प्रोसेस्ड या फैटी आहारों से बच कर अपने लिवर को साफ़ करें जिससे आपका लिवर खुद को मुक्त कर सके और अपनी कोशिकाओं का पुनर्निर्माण कर सके। [३]
फ़ास्ट फ़ूड से बचें। विशेषतः, डीप फ्राइड आहारों और प्रिजर्व्ड मीट से बचे (जैसे सॉसेज, बेकन आदि)

बुरे फैट्स से बचें: फैटी रेड मीट, डीप फ्राइड आहार, और प्रोसेस्ड आहार, इन सबसे बचना चाहिए, क्योंकि ये आपके लिवर को अवरुद्ध कर सकते हैं। प्रोसेसेड फैट के कुछ उदाहरण हैं मार्जरीन (margarine) और हाइड्रोजेनेटेड तेल (hydrogenated oils)।
आर्टिफीसियल स्वीट्नर्स, रंगों और प्रेजर्वेटिव्स से बचें। लिवर को स्वच्छ करने के लिए सबसे बेहतर है कि आप प्राकृतिक मार्ग अपनाएँ।

सब्जियां खाएं: कुछ सब्जियों में पोषक तत्व जैसे बीटा कैरोटीन (beta carotene) पाए जाते हैं जो लिवर की कोशिकाओं को स्टिमुलेट करते हैं और लिवर की विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिन्स) से रक्षा करते हैं। रोज सब्जियों के पांच आहार लेने का लक्ष्य बनाएं और इनमे उन सब्जियों को शामिल करें जिनमे लिवर के लिए सहायक पोषक तत्व होते हैं।
हरी सब्जियां जो लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं उनमे सम्मिलित हैं हरी डन्डेलियोन या सिंहपर्णी (dandelion), करेला, सरसों का साग, कासनी (chicory) और पालक आदि।

लहसुन का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें: लहसुन में सल्फर युक्त कंपाउंड होते हैं जो लिवर के एंजाइम्स को सक्रिय कर देते हैं जो आपके सिस्टम में उपस्थित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए काम करते हैं। लहसुन में एलिसिन (allicin) और सेलेनियम (selenium) भी पाए जाते हैं, ये दो पोषक तत्व लिवर को विषाक्त पदार्थों के कारण होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ये दो पोषक तत्व डिटॉक्सीफिकेशन (विषहरण) की प्रक्रिया में भी सहायता करते हैं। [४]
अगर आप लहसुन के स्वाद को बिलकुल सहन नहीं कर सकते क्योंकि ये आपको पसंद ही नहीं है तो आप अपने लोकल हेल्थ स्टोर से लहसुन का सप्लीमेंट खरीद सकते हैं।

ग्रेपफ्रूट (मौसमी, संतरा आदि): ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी (vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ये दोनों ही स्वस्थ लिवर की सफाई को बढ़ावा देते हैं। ग्रेपफ्रूट डिटॉक्सीफिकेशन एंजाइम्स को भी बढ़ावा देते हैं और इनमे फ्लवोनोइड (flavonoid) कंपाउंड जिन्हे नरिंगेनिन (naringenin) के नाम से जाना जाता है भी पाए जाते हैं जो आपके लिवर द्वारा फैट का संग्रह करने की बजाय उसे जलाने का कारण बनता है। फिर भी सावधान रहें, ग्रेपफ्रूट की अधिक मात्रा एक लिवर एंजाइम साइटोक्रोम पी450 (cytochrome P450) में बाधा उत्पन्न करती है, जो आपके शरीर द्वारा कुछ प्रकार के आहारों और दवाओं के तोड़े जाने के तरीके को प्रभावित करता है।

हफ्ते में दो बार ऐवकाडो खाएं: ऐवकाडो स्वादिष्ट होते हैं और इनमे ग्लूटाथिओन (glutathione) का निर्माण करने वाले कंपाउंड पाये जाते हैं। ये कंपाउंड लिवर को विषाक्त पदार्थों के अतिरिक्त बोझ से बचाता है।
अखरोट (walnuts) खाएं: अखरोड में एल-आर्जिनिन (l-arginine) जो एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड का उच्च स्तर पाया जाता है जो आपके लिवर को बीमारी पैदा करने वाले अमोनिआ से बचाता है। उनके छिलकों के सत्व को कई लिवर स्वच्छ करने वाले कई नुस्खों में उपयोग किया जाता है। [५]

की विधि 3:

हर्बल औषधियों का उपयोग करना

किसी हर्बल सप्लीमेंट का उपयोग करें: प्राकृतिक जड़ी-बूटियाँ/औषधियाँ जैसे बरडॉक या धतूरे की जड़ (burdock) और डन्डेलियोन या सिंहपर्णी (dandelion) की जड़ें सभी शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्ति दिलाने में सहायता करती हैं वहीँ लिवर की कोशिकाओं की सुरक्षा करती हैं और लिवर की कार्यक्षमता को भी बढ़ाती हैं। इन सभी को कैप्सूल्स या टेबलेट में पाया जा सकता है और डन्डेलियोन (dandelion) की जड़ कुछ हर्बल टीज (teas) में भी आती है। इन सप्लीमेंट को अपने दैनिक आहार में शामिल करना लिवर को स्वच्छ करने और इसका कार्य नियमित करने में मदद कर सकता है।

सोया लेसिथिन (Soya Lecithin) का उपयोग करें: सोया लेसिथिन ग्रेन्युल्स में फॉस्फोलिपिड (phospholipids) होते हैं जो लिवर की सुरक्षा में सहायक होते हैं। [६] सोया लेसिथिन ग्रेन्युल्स ज्यादातर हेल्थ फ़ूड स्टोर्स में उपलब्ध हैं।

अपने मैग्नीशियम के अंतर्ग्रहण को बढ़ाएं: मैग्नीशियम पित्त (Bile) के निर्माण को बढ़ाता है, जो बदले में लिवर की सफाई को बढ़ावा देता है। आप अपने लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। [७]
मैग्नीशियम पाने का दूसरा तरीका है एक चम्मच एप्सम साल्ट को गरम पानी में घोलें और इस मिश्रण को महीने में एक या दो बार पियें। एप्सम साल्ट में बड़ी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है।

अपने आहार में हल्दी को जोड़ें: हल्दी लिवर की पित्त (Bile) के निर्माण की क्षमता को बढ़ावा देती है, जो लिवर को साफ़ करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसे लिवर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में सहायता करने के लिए भी जाना जाता है। [८]

मिल्क थिसल या भटकटैया (Milk thistle)
सप्लीमेंट लेना शुरू करें: मिल्क थिसल (Milk thistle) आपके लिवर के स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देता है। मिल्क थिसल (Milk thistle) में सिलिमरिंस (silymarins) होता है, जो ऑक्सीकरण (oxidation) से लड़ते हैं, ये एक ऐसी प्रक्रिया होती है जो आपके लिवर की कोशिकाओं को क्षति पहुँचाती है। यह लिवर में प्रोटीन के संश्लेषण (protein synthesis) में भी बढ़ावा करता है। [९]
की विधि 4:

अपने जीवन को विषमुक्त करना

अपने जीवन को तनावमुक्त करें: तनाव की स्थितियां हार्मोन्स और एंडोर्फिन्स के स्त्राव खून में करती हैं, जो, बदले में, विषाक्त पदार्थों को आपके लिवर में जमा करके उसे धीमा बना देता है। अपने जीवन के हर क्षेत्र से तनाव को बहार निकाल फेंकें।
तनाव मुक्त करने वाली गतिविधियों जैसे योग या ध्यान करने पर सोचें।
प्राकृतिक घर साफ करने के उत्पादों का उपयोग करें: जब आप स्वयं को केमिकल्स के प्रति खुला छोड़ देते हैं, तो आपके लिवर को आपको स्वस्थ रखने के लिए अधिक काम करना पड़ता है। ऐसे केमिकल्स जिनका आप सामना करते हैं प्राकृतिक अवयवों वाले सफाई के उत्पादों का उपयोग करके उनकी संख्या घटायें। आपको आपकी व्यक्तिगत हाईजीन रखने में आर्गेनिक और प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग आपकी सहायता करता है। [१०]

घर में एक एयर प्यूरीफायर के इस्तेमाल पर विचार करें: हवा में जितने ज्यादा विषाक्त पदार्थ होंगे, आपके लिवर को उतने ही ज्यादा विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से निकालने होंगे। एयर प्यूरीफायर विशेष रूप से अच्छे निवेश हैं अगर आप किसी शहर में रहते हैं या किसी हाईवे के पास रहते हैं, क्योंकि कारें हवा में विषाक्त पदार्थ जमा करती हैं।

जितना संभव हो उतना व्यायाम करें: व्यायाम आपको एक स्वस्थ शारीरिक वजन बनाये रखने में सहायते करता है, जो बदले में आपकी फैटी लिवर की बीमारी के जोखिम को कम करता है। व्यायाम आपके लिवर के एंजाइम्स की कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है। फिर भी, अत्यधिक वेट ट्रेंनिंग बड़े हुए लिवर एंजाइम्स से संबद्ध है, जिस कारण से आपको लिवर फंक्शन टेस्ट के 48 घंटे पहले व्यायाम बंद कर देना चाहिए।

    All the West!

2 comments: